कोरोना वायरस - लक्षण, बचाव

कोरोना वायरस - लक्षण, बचाव

चीन में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 425 लोगो की जान जा चुकी हैं ! अब तक 24 से ज्यादा  देशो में इसके संक्रमण के करीब 20438 मामले सामने आ चुके हैं ! WHO ने इस वायरस को अन्तर्राष्ट्रीय आपातकालीन घोषित कर दिया हैं ! भारत में अब तक इसके 3 मरीज़ सामने आ चुके हैं जो की हाल ही में चीन के वुहान शहर के स्टूडेंट हैं !

  • क्या हैं कोरोना वायरस :- कोरोना वायरस  (CoV) का संम्बध वायरस के ऐसे परिवार से हैं जो की जुखाम से लेकर सांस की तकलीफ जैसी समस्याए करते हैं ! इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया हैं , हालाँकि इसी वायरस परिवार से अन्य दो तरह के वायरस दुनिया मई पहले भी आ चुके हैं ! जिससे बहुत लोगो की जान गयी हैं !

                  इनमे से एक को SARS-CoV नाम दिया गया था यानि Severe Acute Respiratory Syndrome- Corona Virus. यह वायरस वर्ष 2002 में सबसे पहले चीन में पाया गया था ! और फिर लगभग 20 से ज्यादा देशो में फेल गया था , इस वायरस से लगभग 774 ओगो की जान गयी थी !

                  दूसरा वायरस जो की सऊदी अरबिया में वर्ष 2012 में मिला था जिसको MARS-CoV नाम दिया गया था यानि Middle East Respiratory Syndrome- Corona Virus. जो की पहले वाले वायरस से ज्यादा घातक था और इस वायरस ने 27 से ज्यादा देशो में फेल कर 858 लोगो की जान ली थी ! यह वायरस घातक इसलिए था की हर 100 संक्रमित लोगो में से 35 लोग इस वायरस से अपनी जान गँवा बैठे !

                  अब साल 2019 में इसी वायरस परिवार से जिसको 2019- nCoV नाम दिया गया हैं , जो की चीन के वुहान शहर से मिला हैं !

  •  बीमारी के लक्षण :-

               इस वायरस के संक्रमण से जुखाम , सांस लेने में तकलीफ , नाक बहना , गले में खराश, खांसी जैसी समस्याये उत्पन्न होती हैं ! यह वायरस तेजी से फेलता हैं , वायरस के तेजी से फेलने का मुख्य कारण हैं की संक्रमित व्यक्ति का खुले में खांसना , छींकना और अपने हाथो को बिना साफ किये किसी भी चीज़ को या लोगो को छूना, जिससे यह वातावरण में, और आस पास की जगह व लोगो में बहुत ही आसानी से फेलता हैं !

  • बचाव :-

              बचाव के लिए जो मुख्य बाते हैं जिनको आप अपनी आम ज़िन्दगी में भी अपनाना चाहिए , जैसे की अपने हाथो को आचे से साफ पानी से धोंये या Hand-Rub/Sanitizer का इस्तेमाल बार बार करे ! खांसते , छींकते समय अपने मुह को टिश्यू पेपर या अपने हाथ की कोहनी से ढक कर खांसे ताकि आपके खांसने और छींकने के दोरान ये वायरस या किसी भी तरह का सक्रमण वातावरण में न फैले ! बीमार व्यक्ति को भी यही बाते आचे से समझाए और जितना हो सके उनसे दूरी बनाये रखे ! बाहर बने खाने – पीने की चीजों से दुर रहे ! और जानवरों से भी दुरी बनाये रखे ताकि इनके जरिये भी संक्रमण आप तक ना पहुंचे !